इस होटल में गए तो तलाक पक्का!

किसी होटल के शुभ अशुभ की बातें तो आपने बहुत सुनी होंगी, लेकिन क्या आप ऐसे होटल के बारे में जानते हैं, जहां ठहरने वाले जोड़ों की राहें हमेशा के लिए जुदा हो जाती हैं? शायद नहीं। चलिए हम आपको बताते हैं नीदरलैंड स्थित होटल कार्ल्टन एम्बैस्डर के बारे में जो तलाक के लिए मशहूर है। इस होटल में ठहरने वाले दंपत्ति फिर शायद ही कभी पति पत्नी के रूप में किसी रोमांटिक यात्रा पर जाते हों। यहां से चेकआउट करते ही, वो अपने शादीशुदा रिश्ते से आउट हो जाते हैं। सुंदर नजारों से घिरा ये होटल अब तक अनगिनत तलाक का गवाह बन चुका है। दरअसल, यहां जोड़े तलाक के लिए ही आते हैं। वो कपल्स जो एक दूसरे से अलग होना चाहते हैं, इस होटल का रुख करते हैं। यहां वकील और काउंसलर मौजूद रहते हैं, जो पति पत्नी को रिश्ता निभाने की समझाइश देते हैं। लेकिन यदि उन पर समझाइश का कोई असर नहीं होता, तो तलाक पर मुहर लग जाती है। कपल्स को यहां कुछ दिन ठहरकर अपने फैसले पर दोबारा सोचने का मौका दिया जाता है।         
अमेरिका भी पीछे नहीं
अमेरिका में भी नीदरलैंड की तर्ज पर डिवॉर्स होटल चल रहा है। जिसके फाउंडर हैं 37 वर्षीय बिजनेसमैन जिम। इस होटल की स्थापना इस उद्देश्य के साथ की गई थी कि तलाक लेने वालों को कोर्ट कचहरी के चक्कर न लगाना पड़े। होटल में प्रोफेशनल्स की एक टीम मौजूद रहती है, जो महज एक हफ्ते में ही तलाक पर कोर्ट की मुहर लगवा देती है। हालांकि इसके लिए फीस भी भारी भरकम देनी होती है। जल्दी तलाक के लिए कपल्स को डॉलर 3600 से 10,000 तक भुगतान करना पड़ता है।
खास निर्देश
होटल के स्टाफ को खास निर्देश दिए गए हैं कि ठहरने वाले दंपत्ति को हैप्पी वीकेंड आदि न कहें, क्योंकि सप्ताह अंत में जब वो जाएंगे तो उनका रिश्ता खत्म हो चुका होगा। जिम के मुताबिक, यहां आने वाले कपल्स नहीं चाहेंगे कि कोई उन्हें इस तरह की शुभकामनाएं दें। हमनें सभी कर्मचारियों को इस बात का ख्याल रहने को कहा है। जिम का दावा है कि अमेरिका में तलाक के लिए दंपत्ति को 5000 से 20,000 डॉलर तक खर्च करने पड़ते हैं।

Leave a Reply