जानें क्या खास है नए iPhone में

iPhone 7 और आईफोन 7 प्लस लॉन्च कर दिए हैं। इस लॉन्चिंग का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा था। दोनों आईफोन नए प्रोसेसर्स पर रन करते हैं। आइए जानते हैं, इनके 10 शानदार फीचर्स के बारे मेंः

पावरफुल कैमराः आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस से कैमरे बेहद पावरफुल हैं। आईफोन 7 में 12 मेगापिक्सल कैमरा है, जो पिछले आईफोन की तुलना में 60 फीसदी ज्यादा तेज है। जबकि आईफोन 7 प्लस में ड्यूल कैमरा सेटअप है। इसके दोनों कैमरे 12 मेगापिक्सल के हैं। हालांकि उनकी फोकल लेंग्थ अलग है। ऐसा अच्छी क्वालिटी की फोटो खींचने के लिए किया गया है। दोनों कैमरे एक ही यूनिट से काम करते हैं। यह यूजर को तय करना होगा कि उन्हें वाइड ऐंगल से फोटो लेना है या टेलिफोटो लेंस से। खास बात ये है कि आईफोन 7 प्लस के कैमरे में 2एक्स का ऑप्टिकल जूम है। जिसकी मदद से दूर खड़े व्यक्ति की तस्वीर भी साफ नजर आएगी।

iPhoneA10 फ्यूजन प्रोसेसरः दोनों आईफोन में क्वॉड कोर ऐपल ए10 फ्यूजन प्रोसेसर और 64 बिन 5 कोर सीपीयू लगा है। ए10 फ्यूजन के अंदर 6 कोर ग्राफिक चिप है, जो इसे आईफोन 6 के ए9 प्रोसेसर के मुकाबले काफी तेज बनाती है। यानी नए आईफोन की स्पीड बेहद तेज है।

स्लिम बॉडीः नए आईफोन बेहद स्लिम है। 335 एमएम हेडफोन हटाने से ऐपल को नए वर्जन को पतला करने में मदद मिली है। आईफोन 7 का वजन भी 6 के मुकाबले कम है। 6 का वजन जहां 143 ग्राम था, वहीं नए आईफोन का वजन 138 ग्राम है।
साउंड क्वालिटीः ऐपल का दावा है कि नए आईफोन में साउंड क्वालिटी इंप्रूव की गई है और डायनैमिक रेंज भी बढ़ी है। ऐसा स्टीरियो स्पीकर्स की वजह से हुआ है। एक स्पीकर टॉप पर है और दूसरा नीचे।

पानी, धूल बेअसरः आईफोन 7 और 7 प्लस वॉटर और डस्ट रेजिस्टेंट हैं। ये आईफोन पानी में एक मीटर की गहराई तक बिना किसी नुकसान के डूबे रह सकते हैं। हालांकि सैमसंग की फ्लैगशिप डिवाइस में ऐसा फीचर पहले से ही मौजूद है।

बेहतर स्टोरेजः आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस में 32 जीबी बेस स्टोरेज है। नए आईफोन 3 वैरियंट्स में पेश किए गए हैं। 32 जीबी, 128 जीबी और 256 जीबी। पिछले आईफोन्स की तरह इनकी स्टोरेज भी बढ़ाई नहीं जा सकती।

नया होम बटनः ऐपल ने आईफोन लॉन्च करने के बाद पहली बार अपने होम बटन में बदलाव किया है। फिजिकली प्रेस होने वाले होमबटन को हटाकर अब प्रेशर सेंसेटिव होम बटन लगाया गया है। यह अलग अलग स्तर के दबाव पर अलग अलग तरीके से कार्य करता है।

ब्राइट डिस्प्लेः ऐपल का दावा है कि रेटिना एचडी डिस्प्ले पिछले आईफोन के मुकाबले 25 फीसदी ज्यादा ब्राइट हैं। नए आईफोन के डिस्प्ले ज्यादा कलर्स सपोर्ट करते हैं और इनमें 3डी टच भी है।

ज्यादा बैटरी लाइफः नए आईफोन में पहले के मुकाबले बैटरी लाइफ ज्यादा है। कंपनी का कहना है कि आईफोन 7 की बैटरी आईफोन 6एस की तुलना में 2 घंटे ज्यादा बैकअप देती है। इसी तरह 7 प्लस की बैटरी का बैकअप 6एस से एक घंटा अधिक है।

दो कलर ऑप्शंसः आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस में दो नए कलर वैरियंट्स लॉन्य किए गए हैं। ब्लैक और जेट ब्लैक वैरियंट्स शामिल होने के बाद अब आईफोन 5 विकल्पों के साथ मिलेगा। इसमें तीन अन्य विकल्प हैं सिल्वर, गोल्ड और रोज गोल्ड। कहा जा रहा है कि चमकदार बनाने के लिए ऐल्यूमीनियम बॉडी को रोबॉट्स के जरिए रेत पर घिसा गया है।

कीमतः आईफोन 7 की कीमत 649 डॉलर यानी करीब 43,100 रुपए से शुरू होगी। जबकि आईफोन 7 प्लस की कीमत 749 डॉलर यानी करीब 49,700 रुपए है।

Leave a Reply