सस्ते Shopping डेस्टिनेशन

अगर आपShopping 1 इंटरनेशल टूर पर जाते हैं तो सबकी ख्वाहिश यही होती है कि वापसी में आप उनके लिए कुछ न कुछ जरूर लेकर आएं। कुछ लोग तो मुंह खोलकर अपनी इच्छा बयां कर देते हैं, अब ऐसे में मना भी नहीं किया जा सकता। लिहाजा आप, ये पता लगाने मेु जुट जाते हैं कि कहां से सस्ती शॉपिंग की जाए? आइए हम आपकी इस खोज को थोड़ा आसान बना देते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं उन देशों के बारे में जहां आप अपनी जेब पर ज्यादा बोझ डाले बगैर सबके लिए कुछ न कुछ खरीद सकते हैं।

हांगकांग
हांगकांग को एशिया के सबसे फेमस Shopping डेस्टिनेशन के तौर पर पहचाना जाता है। यहां वैरायटी तो मिलती ही है साथ ही मोलभाव की संभावना भी काफी अधिक रहती है। इसलिए पर्यटक कम खर्च में ज्यादा शॉपिंग कर पाते हैं। हांगकांग में आपको कपड़ों से लेकर घर की साज-सज्जा तक का सारा सामान मिल जाएगा। इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स भी आपको पसंद आ सकते हैं। कहा जाता है कि अगर आप एक सूटकेस के साथ हांगकांग जा रहे हैं तो वापसी पर उनका दो होना लाजमी है।

स्पेन
स्पेन के मैड्रिड में शॉपिंग करने का अनुभव आपके लिए यादगार रहेगा। यहां भी भारत की तरह स्ट्रीट बाजार का चलन है। पर्यटकों से लेकर स्थानीय निवासी ज्यादातर स्ट्रीट बाजार को ही तवज्जो देते हैं, क्योंकि यहां लगभग हर सामान सस्ते दाम में उपलब्ध हो जाता है। इसके अलावा मैड्रिड में बड़े-बड़े शोरूम भी हैं, अलग-अलग वैरायटी के सामान से भरे पड़े हैं। मैड्रिड में बूटिक्स काफी ज्यादा हैं, ऐसे में डिजाइनर सामान यहां बेहद उम्दा मिलता है।

जापान
जापान की राजधानी टोक्यो सस्ती शॉपिंग के मामले में दुनिया में चौथे नंबर पर है। यहां आपको जरूरत का सारा सामान मिल जाएगा, वो भी काफी कम कीमत पर। फिर चाहे वो इलेक्ट्रॉनिक आइटम हो या फुटवेयर। टोक्यो में कई ऐसे बाजार हैं जहां हर वक्त पर्यटकों की भीड़ रहती है। अन्य देशों की तरह यहां भी स्ट्रीट बाजार का चलन है, खासकर सुबह और शाम के वक्त यहां सबसे ज्यादा भीड़ रहती है। तो अगर आप टोक्यो घूमने जा रहे हैं तो खरीददारी आपकी जेब का बोझ ज्यादा नहीं बढ़ाएगी।

थाईलैंड
थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक को भी शॉपिंग डेस्टीनेशन के तौर पर पहचाना जाता है। यहां कई ऐसे बाजार हैं जो रातभर खुले रहते हैं। कहा जाता है कि ये शहर कभी सोता नहीं। बैकॉक में आप कपड़ों से लेकर इलेक्ट्रॉनिक सामान तक सस्ते में खरीद सकते हैं। हालांकि यहां के हैंडीक्राफ्ट की भी अच्छी डिमांड रहती है। यहां भी मोलभाव की गुंजाइश भारत की तरह रहती है। अगर आप इसमें माहिर हैं तो संभव है खरीददारी के लिए दूसरों से कम पैसे चुकाने पड़ें।

Leave a Reply