ये हैं दुनिया की सबसे खतरनाक जेल

जेल शब्द अपने आप में ही डर का अहसास करा देता है। चारदीवारी के भीतर की यह दुनिया भी खतरों से भरी पड़ी है। आज हम आपको दुनिया की कुछ ऐसी जेलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका नाम सुनते ही बड़े से बड़े अपराधी का गला भी सूख जाता है। इन जेलों में वो सबकुछ होता है, जिसकी कल्पना भी नहीं की जा सकतीः

prisons गीतारामा सेंट्रल जेल, रवांडा
इस जेल को दुनिया की सबसे खौफनाक जेल कहा जाता है। यहां जेल सुरक्षाकर्मियों द्वारा कैदियों को यातना देने के मामले सामने नहीं आते, बल्कि कैदी ही कैदियों के हत्यारे बन जाते हैं। इतना ही नहीं इस जेल में कैदी एक दूसरे को मारकर भी खा जाते हैं। गीतारामा सेंट्रल जेल की क्षमता 600 कैदियों की है, लेकिन यहां 7 हजार से ज्यादा कैदी रह रहे हैं। जेल अधिकारी इस बात की पुष्टि करते हैं कि यहां कैदियों द्वारा एक दूसरे को मारकर खाने के मामले सामने आ चुके हैं।

टडमोर जेल, सीरिया
सीरिया की इस जेल को डेथ वारंट के नाम से जाना जाता है। आपको जाकर ताज्जुब होगा कि इस जेल में कैदियों की मृत्यु दर सीरिया में सबसे ज्यादा है। यहां कैदियों को भीषण यातनाएं दी जाती हैं। सीरिया में वैसे भी मानवाधिकार नाम की कोई चीज नहीं है, फिर के अंदर सही गलत का भेद करने का तो सवाल ही नहीं उठता। जेल में कैदियों को सही ढंग से खाना तक नहीं दिया जाता। 1980 में सीरिया के राष्ट्रपति हफेज अल असद के आदेश पर तकरीबन 2400 कैदियों को मार दिया गया था।

डियारबाकिर जेल, तुर्की
मानवाधिकार उल्लंघन के मामलों में तुर्की की इस जेल का नाम सबसे पहले आता है। यहां कैदियों को मानसिक और शारीरिक यातनाएं देने के साथ साथ उनका यौन शोषण भी किया जाता है। मानवाधिकार संगठन की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि 1981 से 1984 के बीच यहां 34 से ज्यादा कैदियों की असामान्य परिस्थितियों में मौत हुई थी। कैदियों के साथ यहां जानवरों जैसा बर्ताव किया जाता है।

बेंगवेंग जेल, थाईलैंड
prisons इस जेल को बैंकॉक हिल्टन के नाम से भी जाना जाता है। यहां कैदियों को कैमिकली टॉर्चर करने की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं। जिस कैदियों को मौत की सजा मिलती है, उन्हें जंजीरों में जकड़कर रखा जाता है। कुछ वर्ष पहले तक यहां मौत की सजा सिर काटकर दी जाती थी। इस जेल में कैदियों को यातनाओं की खबरें जब तक आती रहती हैं।

ला संते जेल, फ्रांस
इस जेल को सुसाइड जेल और घोस्ट जेल के नाम से भी पहचाना जाता है। फ्रांस की राजधानी पेरिस से कुछ मील की दूरी पर स्थित इस जेल में 1999 में 124 कैदियों ने आत्महत्या कर ली थी। 1867 में शुरुआत के बाद से यहां असामान्य परिस्थितियों में मौत के सैंकड़ों मामले सामने आ चुके हैं। कुछ लोग मानते हैं कि जेल में बुरी आत्माओं का वास है।

टेक्सास स्टेट पेनिटेन्शरी
ये अमेरिका की सबसे खतरनाक जेल है। यहां गैंगवार की खबरें आम हैं। पूरे अमेरिका से खूंखार कैदियों को लाकर इसी जेल में रखा जाता है। कैदियों की मृत्यु दर के मामले में भी यह जेल अव्वल है।

Leave a Reply