ऐसे रिकवर करें डिलीट हुईं Photos

कभी-कभी फोन की सफाई करते-करते वो Photos भी गलती से डिलीट हो जाती हैं, जो हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण थीं। ऐसी स्थिति में पछतावा करने के Recoverअलावा कोई विकल्प नहीं रह जाता। हम खुद को कोसते हैं, आसपास पड़ी चीजों पर गुस्सा निकालते हैं। गलती से हुई गलती के लिए आपको पछताना न पड़े, इसलिए हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिससे आप डिलीट हुईं Photos को आसानी से रिकवर कर सकते हैं।

  • बाजार में कई ऐसे सॉफ्टवेयर हैं, जो चंद मिनटों में डिलीट हुईं फोटो रिकवर कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत है। मसलन, रिकवरी तक नई फोटो क्लिक न करें, और न ही फोन में किसी तरह के डाटा का आदान-प्रदान करें। दरअसल फोन मैमोरी से डिलीट फोटो ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा छिपा दी जाती हैं और उनकी जगह नई फोटो ले लेती हैं। ऐसे में यदि आप नई तस्वीरें क्लिक करेंगे तो डिलीट हुईं फोटो का वापस पाना मुश्किल हो जाएगा।
  • रिकवरी के लिए सबसे पहले सबसे आप देखें कि उन फोटो की लोकेशन कहां था, यानी उन्हें कहा सेव किया गया था मैमोरी में या मैमोरी कार्ड में। अगर डिलीट की गईं फोटो मैमोरी कार्ड में थीं, और कार्ड फॉर्मेट किया जा चुका है तो बिना प्रोफेशनल मदद के उन्हें वापस नहीं पाया जा सकता। लेकिन यदि अगर कार्ड फॉर्मेट नहीं किया गया है, तो रिकवरी मुमकिन है।
  • रिकवरी के लिए मैमोरी कार्ड को कम्प्यूटर से कनेक्ट करें और कार्ड का पूरा बैकअप लें। इसके बाद आपको फोटो रिकवरी सॉफ्टवेयर की मदद लेनी होगी। Asoftech Photo Recovery इस मामले में सबसे अच्छा सॉफ्टवेयर है। इसे डॉउनलोड करने के बाद अपने कम्प्यूटर में इंस्टॉल कर लें। फिर फोन के मैमोरी कार्ड को रीडर के माध्यम से कम्प्यूटर से जोड़ें।
  • अगर डिलीट की गईं फोटो फोन की मैमोरी में सेव थीं, तो उसे यूएसबी केबल के साथ कम्प्यूटर से कनेक्ट कर लें। फिर Asoftech Photo Recovery सॉफ्टवेयर पर क्लिक करें और संबंधित ड्राइव सिलेक्ट करें। स्कैनिंग पूरी होने पर सॉफ्टवेयर उन फोटो की सूची आपको दिखाएगा, जो रिकवर की जा सकती हैं। जो फोटो आपको रिकवर करनी है, उसे सिलेक्ट कर रिकवरी विकल्प पर क्लिक करें। चंद ही मिनटों में वो फोटो आपके फोन पर पुन: लौट आएंगी।

Leave a Reply