जानें व्हिस्की पीने से 8 फायदे

शराब में भले ही लाख बुराइयां हों, मगर कुछ अच्छाइयां भी हैं। कई मामलों में डॉक्टर खुद सीमित मात्रा में वाइन या ब्रान्डी का सेवन करने की सलाह देते हैं। क्योंकि इनके कई फायदे होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि Whiskey भी सेहत के लिए अच्छी होती है। बशर्ते आप थोड़ी थोड़ी पीएं। यकीन नहीं हो रहा? आइए हम आपको व्हिस्की के कुछ फायदों के बारे में बताते हैंः

whiskey

  1. तनाव से राहत: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव आम है। लेकिन यदि आप थोड़ी देर के लिए व्हिस्की को अपना हमसफर बना लें, तो तनाव से राहत मिल सकती है। व्हिस्की के एक या दो पैग पीने से आप थोड़ी राहत महसूस करेंगे।
  2. मीठी नींदः कभी कभी ऐसा होता है कि अत्याधिक थकान के चलते हमें नींद ही नहीं आती। इस स्थिति में व्हिस्की आपको राहत दे सकती है। बशर्ते आप सीमित मात्रा में धीरे धीरे उसका सेवन करें। पूरे आनंद के साथ एक या दो पैग पीजिए और नींद जल्द ही आपको अपने आगोश में ले जाएगी।
  3. तेज दिमागः कहते हैं शराब पीने से मेमोरी कमजोर होती है, लेकिन ऐसा नहीं है। यदि आप दवा के रूप में व्हिस्की का सेवन करते हैं, तो इससे आपका दिमाग तेज होगा। दरअसल, व्हिस्की में कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जिससे दिमाग का स्वास्थ्य बेहतर होता है। व्हिस्की ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाती है, नतीजतन आपकी याददाश्त अच्छी होती है।
  4. वजन नहीं बढ़ातीः व्हिस्की में कैलोरी काफी कम होती है। इतना यह फैट और कोलेस्ट्रॉल फ्री भी होती है। इसलिए अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं तो सीमित मात्रा में व्हिस्की पीना फायदेमंद हो सकती है।
  5. सर्दी करे दूरः यदि आपको सर्दी जुखाम है, तो व्हिस्की उसे तुरंत गायब कर देगी। सर्दी दूर करने के लिए स्कॉच में गरम पानी, एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर पीएं।
  6. कैंसर की दुश्मनः व्हिस्की में इलैजिक एसिड नामक तत्व होता है, जो कि शरीर में कैंसर बढ़ने की संभावना को कम करता है। साथ ही इसमें कुछ एंटी ऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो कैंसर से लड़ सकते हैं।
  7. पाचकः व्हिस्की अच्छे पाचक के तौर पर भी पहचानी जाती है। यदि आप स्वादिष्ट भोजन को कुछ ज्यादा ही खा गए हैं, तो व्हिस्की खाने को पचाने में सहायक साबित हो सकती है।
  8. हार्ट स्ट्रोकः व्हिस्की हार्ट स्ट्रोक के खतरे को भी कम करती है। यदि आप डॉक्टर की सलाह से इसका सेवन करेंगे तो स्ट्रोक की आशंका 50 फीसदी से कम हो जाएगी। इसकी वजह ये है कि व्हिस्की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है और हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करती है।

Leave a Reply