8 विमानों की अनसुलझी पहेली

पिछला साल हवाई यात्रियों और एविएशन इंडस्ट्री के लिए काफी खराब रहा। इस दौरान कई हवाई दुघर्टनाएं हुईं, जिसमें, सैंकड़ों यात्रियों को अपनी जान गंवाई पड़ी। मलेशियाई विमान एमएच 370 के बारे में तो अब तक साफ तौर पर कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। केवल एमएच 370 ही नहीं कई ऐसे Flights हैं, जिनका गायब होना अब तक पहेली बना हुआ है। यहां हम आपको ऐसी ही आठ चर्चित घटनाओं के बारे में बता रहे हैं।

रहस्मय एमएच 370
मलेशिmalयई एयरलाइन का विमान एमएस 370 8 मार्च, 2015 को बीच सफर में गायब हो गया। विमान ने 239 यात्रियों के साथ क्वालालंपुर से बीजिंग के लिए उड़ान भरी थी, लेकिन वो कभी वहां पहुंचा ही नहीं। विमान के बारे में कई तरह की अटकलें लगाई गईं, ऐसी खबरें भी आईं कि आतंकवादियों ने विमान हाईजैक कर लिया है। मगर साफ तौर पर कुछ भी नहीं कहा जा सका।

अरबों का बोइंग 737
ब्राजील brazilका एक विमान 1979 में रियो जाते वक्त बीच में ही गायब हो गया था। आज तक किसी को नहीं पता कि विमान के साथ क्या हुआ था। विमान में अरबों रुपए की कीमत का आर्ट वर्क था। विमान की खोज की लाख कोशिशें की गईं, मगर उसका कोई पता नहीं चला। उड़ान के कुछ वक्त बाद ही विमान से संपर्क टूट गया था।

डीसी-4 की आखिरी उड़ान
टोक्यो candaके लिए रवाना हुआ कैनेडियन पैसेफिक एयरलाइंस का विमान डीसी-4 असमान से कहां गया कोई नहीं जानता। 21 जुलाई, 1951 को उड़ान भरने के साथ ही विमान गायब हो गया। एमएच 370 की तरह इस विमान की तलाश के लिए बड़े अभियान चलाए गए, मगर कुछ हासिल नहीं हुआ। 31 यात्रियों सहित 6 क्रू मैंबर वाले इस विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की आशंका जताई गई, लेकिन मलबा कोई नहीं खोज सका।

मलबा तक नहीं मिला
न्यूयॉर्क सेNorthwest 58 यात्रियों को लेकर उड़ान भरने वाला विमान 1950 में जब गायब हुआ तो पूरे अमेरिका में हडक़ंप मच गया। सर्च ऑपरेशन चलाए गए, बाद में पता चला कि विमान मिशिगन नदी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, लेकिन ऐसा क्यों हुआ इसका पता अब तक नहीं चल सका है। यहां तक कि बचाव दल को विमान का मलबा तक नहीं मिला। हालांकि पानी में तैरतीं कुछ लाशें जरूर मिली थीं, जिससे हादसे की पुष्टि हुई।

बिगबैंड लीडर मिलर
दूसरे  विश्व युद्ध के दौरान गायब हुआ बिगबैंड लीडर ग्लैन मिलर विमान आज भी एक अनसुलझी पहेली है। विमान ने 15 दिसंबर, 1944 को पेरिस के लिए उड़ान भरी थी। मिलर को जवानों के लिए पेरिस में आयोजित एक कॉन्सर्ट में शामिल होना था। उन दिनों मिलर की गिनती मशहूर म्यूजिशियनों में होती थी। उनके मून और मूनलाइट जैसे गानों ने युवाओं को दीवाना बना रखा था।

सबकुछ सामान्य था…..पर
अमेरिकीDC-4 सेना के 96 जवानों को लेकर कैलीफोर्निया से विएतनाम जा रहा विमान भी रहस्मय ढंग से गायब होने वाले विमानों की फेहरिस्त में शामिल है। विमान ने गुआम में तेल भरवाने के लिए लैंडिंग की थी, इसके बाद वो फिलीपींस में उतरा, लेकिन यहां से उड़ान भरने के बाद उसके साथ क्या हुआ कोई नहीं जानता। पायलट ने सबकुछ सामान्य होने का संदेश भी दिया था। विमान का खोज में 200,000 स्क्वॉयर माइल्स से ज्यादा तक खंगाला गया पर कुछ पता नहीं चला।

एक साथ पांच लापता
अमेरिका flight19नौसेना की फ्लाइट 19 सहित पांच विमानों के 1945 में गायब होने ने बरमूडा ट्रायंगल के रहस्य को और भी गहरा दिया था। जहां इन विमानों का संपर्क टूटा वो जगह बरमूडा ट्रायंगल के आसपास या ऊपर थी। बरमूडा ट्रायंगल को विमानों के लिए खतरनाक माना जाता है, यहां कई विमान गायब हो चुके हैं। फ्लाइट 19 की खोज में गए विमान का भी कोई पता नहीं चल सका था।

…और खो गईं एमिलिया
विख्यात  लेखिका एमिलिया एरहार्ट का विमान सहित गायब होना एविएशन इंडस्ट्री की सबसे चर्चित घटना थी। 2 जून,1937 को एमिलिया ने नेवीगेटर फ्रेड नूनन के साथ विमान में उड़ान भरी और मिड-पैसेफिक में हॉलैंड आइलैंड के पास उनका विमान गायब हो गया। एमिलिया पहली महिला एवीएटर थीं, जिन्होंने अकेले अटलांटिक ओशिएन के ऊपर उड़ान भरी थी। यूएस नौसेना और कोस्ट गार्ड ने बड़े पैमाने पर खोज अभियान चलाया, लेकिन कुछ हासिल नहीं हुआ।

Leave a Reply