यहां सूरज कभी नहीं डूबता

यहां सूरज कभी नहीं डूबता

जब कोई अपना साथ हो तो दिल करता है वक्त यहीं थम जाए और दिन कभी खत्म ही न हो। हालांकि ऐसा होता नहीं, वक्त आगे बढ़ता रहता है और आपको अपने दिल पर काबू करना पड़ता है। वैसे वक्त भले ही न थमे, लेकिन दिन को ढलने से जरूर रोका जा सकता है। नहीं…नहीं हम आपको कोई उपाए या तरकीब बताने नहीं जा रहे, क्योंकि ऐसी कोई तरकीब है ही नहीं। हम तो बस आपको दुनिया के उन खूबसूरत स्थलों से परिचित करवा रहे हैं, जहां SUN डूबता ही नहीं।

norway

नार्वे
नार्वे को लैंड ऑफ द मिडनाइट सन कहा जाता है, क्योंकि यहां मई से जुलाई तक लगभग 76 दिनों तक सूरज कभी नहीं डूबता। दिन की रोशनी में नार्वे की खूबसूरती का गवाह बनने के लिए पर्यटक दुनिया के कोने-कोने से यहां आते हैं। उत्तरी नार्वे में सूरज नहीं ढलने के चलते साइकिल टूर, फिशिंग, गोल्फिंग जैसी रोमांचक गतिविधियों की हमेशा डिमांड बनी रहती है। देश के बाकी हिस्से में भी 20 घंटे तक सूरज अपनी रोशनी बिखेरे रखता है।

sweden

स्वीडन
स्वीडन में आप आधी रात में भी सूरज की रोशनी का दीदार कर सकते हैं। यहां मई की शुरुआत से अगस्त के अंत तक सूरज आधी रात को डूबता है और सुबह 4.30 बजे फिर उदय हो जाता है। खासतौर पर यहां की राजधानी स्टॉकहोलम में मौसम के इस अनोखे बदलाव को सबसे ज्यादा महसूस किया जा सकता है। स्टॉकहोलम में कुल 14 आइलैंड हैं। ये उस जगह पर स्थित है, जहां मैलेरेन झील बाल्टिक समुद्र में जाकर मिलती है। इस वजह से 30 प्रतिशत स्टॉकहोलम जलीय है। ऐसे में सूरज की रोशनी स्टॉकहोलम की खूबसूरती को और निखार देती है।

iceland

आईलैंड
आईलैंड में 10 मई से जुलाई तक सूरत अस्त नहीं होता। प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण इस जगह पर कई खूबसूरत झरने और ग्लेशियर आदि हैं। साथ ही अगर आप चाहें तो यहां ज्वालामुखी का भी दीदार कर सकते हैं। आईलैंड में भी आधी रात तक सूरत की रोशनी नजर आती है। यहां आने वाले पर्यटक बेहद खास अनुभव लेकर लौटते हैं।

Canada

कनाडा
गर्मी के मौसम में कनाडा के कुछ हिस्सों में 50 दिनों तक सूरज नहीं डूबता। यानी जब भी आप आंख खोलेंगे आपको सूरज की रोशनी नजर आएगी। इस दौरान यहां कई तरह की रोमांचक गतिविधियां आयोजित की जाती हैं। जिसमें ग्रेट नॉदर्न आर्ट फेस्टिवल और मिडनाइट सन फन रेस शामिल है। ग्रेट नॉदर्न आर्ट फेस्टिवल जुलाई के मध्य में होता है।

iceland

फिनलैंड
गर्मी के छुट्टियों में फिनलैंड में सबसे ज्यादा भीड़ जुटती है। क्योंकि इस दौरान यहां लगातार 73 दिनों तक सूरज नहीं डूबता। दिन के उजाले में फिनलैंड को निहारना सपनों के हकीकत में बदलने का अहसास दिलाता है। इस मौके पर यहां कई तरह के आयोजन होते हैं। जैसे कि फिनिश नेशनल हॉलीडे ऑफ मिडसमर। यहां आप स्कीइंग, साइकिलिंग, रॉक क्लिम्बिंग आदि का लुत्फ उठा सकते हैं।

Share:

Related Post

Leave a Reply