कहां तक पढ़े हैं आपके फेवरेट Cricketers?

बचपन से हम सभी एक नसीहत सुनते आ रहे हैं, पढ़ोगे लिखोगे बनोगे नवाब, खेलोगे कूदोगे बनोगे खराब। लेकिन अगर ऐसी नसीहत देने वाले टीम इंडिया के सबसे हिट क्रिकेटरों की पढ़ाई के बारे में जान लें, तो शायद फिर उन्हें दूसरी नसीहत तलाशनी पड़ेगी। आइए हम आपको बताते हैं कि आपके कुछ फेवरेट Cricketers आखिर कहां तक पढ़े हैंः

dhoni

महेंद्र सिंह धोनी
कैप्टन कूल महेेंद्र सिंह धोनी की गिनती अच्छे स्टूडेंट्स के रूप में होती थी। लेकिन उन्होंने क्रिकेट के लिए पढ़ाई को बीच में ही छोड़ दिया। धोनी ने रांची से 12वीं तक पढ़ाई की। हालांकि बाद में उन्होंने बीकॉम में एडमिशन भी लिया। धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने दो अलग फॉर्मेट में विश्वकप जीता है। धोनी यदि पढ़ाई छोड़कर क्रिकेट बैट नहीं थामते, तो आज क्या होते ? इस बारे में वे खुद भी सोचना नहीं चाहते।

विराट कोहली
टीम इंडिया के सबसे चहेते क्रिकेटर विराट कोहली ने भी 12वीं तक ही पढ़ाई की है। विराट का मन शुरू से ही पढ़ने से ज्यादा क्रिकेट में लगता था। उन्होंने इसी को अपना करियर बनाने का फैसला लिया और आगे बढ़ते चले गए।

Sachin Tendulkar

सचिन तेंदुलकर
क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने भी विराट की तरह ज्यादा पढ़ाई नहीं की। उनके पास कोई बड़ी डिग्री नहीं है। सचिन ने महज 12वीं क्लास तक पढ़ाई की है। हालांकि ये बात अलग है कि आज बड़े बड़े डिग्रीधारी भी कमाई और शौहरत के मामले में उनसे कहीं नीचे हैं।

yuvi

युवराज सिंह
टीम इंडिया के आतिशी बल्लेबाज युवराज सिंह पढ़ने में ज्यादा अच्छे नहीं थे। उनके पास भी केवल 12वीं का सर्टिफिकेट ही है। युवी को बचपन से ही खेलों में दिलचस्पी थी। उनके पिता योगीराज सिंह ने युवराज के मन को पढ़कर उन्हें खिलाड़ी बनने के लिए हर तरह का समर्थन दिया। यदि योगीराज भी पुरानी नसीहत देते तो शायद युवी किसी दफ्तर में 10 से 5 की नौकरी कर रहे होते।

zaheer

जहीर खान
टीम इंडिया की पेस बैटरी कहे जाने वाले पूर्व गंेदबाज जहीर खान हाई स्कूल के बाद इंजीनियरिंग करने चले गए थे। लेकिन वहां उनका दिल नहीं लगा। क्रिकेट में करियर बनाने के लिए उन्होंने पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी।

sehwag

वीरेंद्र सहवाग
अपने बाकी साथियों की अपेक्षा में सहवाग थोड़े ज्यादा पढ़े लिखे हैं। सहवाग ने क्रिकेट की दुनिया में कदम रखने से पहले ग्रेजुएशन परा कर लिया था।

गौतम गंभीर
टीम इंडिया के बेहतरीन ओपनर रहे गौतम गंभीर भी सहवाग की तरह ग्रेजुएट हैं। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी की थी।

Leave a Reply