इन देशों में वैलिड है इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस

इन देशों में वैलिड है इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस

कई बार ऐसा होता है कि आप अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार से मिलने विदेश जाते हैं, लेकिन चाहते हुए भी कार की ड्राइविंग सीट पर नहीं बैठ सकते। क्योंकि आपके पास वहां का ड्राइविंग लाइसेंस नहीं होता। वैसे आपको बता दें कि दुनिया में कई ऐसे देश हैं, जहां भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस वैलिड है।

houston-drivingअमेरिकाः अमेरिका के लगभग सभी राज्यों में आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस पर गाड़ी चला सकते हैं। हालांकि केवल एक साल तक। इसके लिए आपको आई 94 फॉर्म रखना पड़ता है, जिसमें अमेरिका आने की तिथि लिखी होती है। एक साल बाद आपको अमेरिका का ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना होगा।

नार्वेः अगर आप गाड़ी चलाते हुए नार्वे की हसीन वादियों को अपनी आंखों में कैद करना चाहते हैं, तो लाइसेंस की चिंता करने की जरूरत नहीं है। यहां भी भारतीय लाइसेंस वैलिड है। कम से कम तीन महीने तक आप इस लाइसेंस पर नार्वे में गाड़ी चला सकते हैं।
ऑस्ट्रेलियाः यहां भी नार्वे की तरह 3 महीने के लिए आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस पर गाड़ी चला सकते हैं। इसके बाद आपको ऑस्ट्रेलिया के नियमों के तहत लाइसेंस के लिए आवेदन करना होगा।

दक्षिण अफ्रीकाः दक्षिण अफ्रीका में भारतीयों को बिना किसी कागजी कार्रवाई के एक साल तक इंडियन लाइसेंस पर वाहन चलाने का अधिकार दिया जाता है। आप भारतीय लाइसेंस पर आराम से निर्धारित अवधि तक बड़े आराम से ड्राइविंग का लुत्फ उठा सकते हैं।

यूकेः ब्रिटेन में भी एक साल के लिए भारतीय लाइसेंस वैलिड है। आप अपने लाइसेंस पर कार के साथ साथ टू व्हीलर भी चला सकते हैं। एक साल के बाद आपको ड्राइविंग के लिए प्रोविशनल जीबी लाइसेंस की जरूरत होगी।

स्विट्जरलैंडः यहां की हसीन वादियों में ड्राइविंग करने का शौक पूरा करने के लिए आपको आरटीओ के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। अगर आपके पास भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस है, तो आप बेखौफ गाड़ी चला सकते हैं।

फ्रांसः अगर आप भारतीय लाइसेंस पर फ्रांस में ड्राइविंग करना चाहते हैं, तो आपको अपने लाइसेंस को फ्रेंच भाषा में ट्रांसलेट करवाना होगा। एक निर्धारित अवधि तक ही आपका इंडियन डीएल वैलिड रहता है।

फिनलैंडः यहां भारतीय डीएल की वैलिडिटी आपके इंश्योरेंस ट्राइप पर निर्भर करती है। वैसे आप अपने मूल लाइसेंस पर फिनलैंड में 6 महीने तक गाड़ी चला सकते हैं।

जर्मनीः इस देश में इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस 6 महीने के लिए वैलिड रहता है। लेकिन आपको मूल लाइसेंस के अलावा आपके पास यूरोप में गाड़ी चलाने की परमिशन भी होनी चाहिए।

Share:

Related Post

Leave a Reply