मिलिए चीन के जय और वीरू से

शोले के जय और वीरू को तो आप जानते होंगे, लेकिन आज हम आपको मिलवाने जा रहे हैं चीन के दो ऐसे दोस्तों से जो सालों से न केवल एक दूसरे का सहारा बने हुए हैं बल्कि तमाम मुश्किलों के बावजूद प्रकृति के प्रति अपने दायित्त्व को निभा रहे हैं. इन दोस्तों को यदि चीन के जय और वीरू कहा जाए तो कुछ गलत नहीं होगा. Jia Haixia और Jia Wenqi हर रोज़ पेड़ लगाते हैं ताकि अपने गांव को बाढ़ से बचाया जा सके. ख़ास बात यह है कि Wenqi के दोनों हाथ नहीं हैं और Haixia नेत्रहीन हैं. पिछले 13 सालों से दोनों के दूसरे की आंख और हाथ बने हुए हैं.

दोनों रोजाना हथौड़ा और लोहे की रॉड लेकर जंगल की ओर निकल जाते हैं. Wenqi आगे-आगे चलते हैं और Haixia उनकी शर्ट पकड़कर पीछे-पीछे. जब बात नदी पार करने की आती है, तो Haixia, Wenqi की पीठ पर चढ़ जाते हैं, ताकि तेज़ बहाव उन्हें गिरा न दे. वैसे तो दोनों बचपन के साथी हैं, लेकिन स्कूल के बाद उनके रास्ते जुदा हो गए पर शायद किस्मत में दोबारा मिलना लिखा था. Haixia को बचपन से एक आंख से दिखाई नहीं देता था और साल 2000 में हुए फैक्ट्री हादसे ने उन्हें पूरी तरह से नेत्रहीन बना दिया. Wenqi जब महज 3 साल के थे, तब हाई वोल्टेज बिजली की तार की चपेट में आने से उनके हाथ चले गए.

13 साल पहले जब दोनों फिर से मिले तो उन्होंने एक साथ रहना तय किया. दोनों को पेड़ पौधों का शौक है. इसलिए सरकारी 8 एकड़ ज़मीन पर पर वो पौधे लगाते हैं और उनकी देखरेख करते हैं. Haixia के मुताबिक, हमारे लिए ये काम मुश्किल नहीं. शुरुआत में गांव वालों ने साथ नहीं दिया, लेकिन अब सब हमारे साथ हैं. वन विभाग की तरफ से इस काम के लिए दोनों को कुछ पैसे दिए जाते हैं, जिससे उनका घर चल जाता है. Haixia और Wenqi पूर्वी चीन में दोस्ती की मिसाल बन चुके हैं.

Leave a Reply