JIO की खासियत सुन चौंक जाएंगे आप

दूरसंचार की दुनिया में रियालंस ने क्रांतिकारी शुरुआत कर दी है। रिलायंस जिओ (JIO) के ग्राहकों को देश में किसी भी मोबाइल नेटवर्क पर कॉल या एसएमएस करने के लिए भुगतान नहीं करना होगा। कंपनी लोकल और एसटीडी वॉइस कॉलिंग को हमेशा के लिए फ्री कर रही है। रिलायंस इंडस्ट्रीज की 42वीं सालाना बैठक को सम्बोधित करते हुए कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस जियो अपने सभी ग्राहकों को सभी नेटवर्क पर हमेशा फ्री वॉइस कॉलिंग की सुविधा देगी। ग्राहकों को सिर्फ डेटा के पैसे चुकाने होंगे। अंबानी ने आगे कहा कि अब भारतीयों को डेटा बंद नहीं करना पड़ेगा। कम कीमत में वह ज्यादा से ज्यादा डेटा इस्तेमाल कर पाएंगे। हमारे डेटा प्लान 5 पैसे प्रति एमबी या 50 रुपए प्रति जीबी से शुरू होंगे। आइए नजर डालते हैं जियो की खासियतों परः

Jioलॉचिंगः जियो की लॉन्चिंग 5 सितंबर को होगी।

मुफ्त ऑफरः रिलायंस जियो 4जी 31 दिसंबर तक फ्री डेटा देगा। इसके बाद ग्राहकों से केवल डेटा के पैसे लिए जाएंगे। वॉयलस कॉल पूरी तरह से मुफ्त होगी। इतना ही नहीं जियो ग्राहकों को रोमिंग के लिए कोई शुल्क नहीं चुकाना होगा। रात में अनलिमिटेड 4जी डेटा मुफ्त मिलेगा।

सबसे सस्ताः जियो के डाटा प्लान सबसे सस्ते होंगे। कंपनी ने कुल 10 मुख्य प्लान तैयार किए हैं। जिसके आधार पर एक जीबी डेटा का रेट 50 रुपए होगा। जो लोग कम डेटा इस्तेमाल करते हैं, उनके लिए 149 रुपए प्रतिमाह का प्लान होगा।

नो डबल ट्रबलः त्यौहारों के मौके पर दूरसंचार कंपनियां मैसेज भेजने के रेट डबल कर देती हैं, लेकिन रिलायंस जियो के ग्राहकों से इससे मुक्ति मिलेगी। कंपनी कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं वसूलेगी।

डिवाइसः नई डिवाइस की शुरुआत 2,999 से होगी। जबकि जियो एफआई महज 1,999 रुपए में प्राप्त किया जा सकता है। कंपनी के मुताबिक 4जी सपोर्ट करने वाली 70 प्रतिशत डिवाइसों की बिक्री अब तक हो चुकी है।

रियल टाइम बिलः ग्राहकों को अपना बिल देखने के लिए महीना खत्म होने का इंतजार नहीं करना होगा। वो जब चाहे जान सकेंगे कि उनका बिल कितना हो गया है।

स्टूडेंट्स को सौगातः रिलायंस छात्रों को 25 प्रतिशत अधिक डेटा देगी। इसके लिए उन्हें अपना आईकार्ड दिखाना होगा।
मूवीः जियो पर ऑन डिमांड हिंदी, अंग्रेजी फिल्में देखी जा सकती हैं। इसके अलावा ग्राहक जियो टीवी से 300 लाइव चैनल भी देख सकेंगे।

Leave a Reply