…और भी कई Pratyusha हैं यहां

Pratyusha Banerjee प्रत्युषा बनर्जी की मौत ने फिर एक बार सुनहरे पर्दे के पीछे की काली दुनिया को उजागर कर दिया है। माना जा रहा है कि प्रत्युषा ने प्रेम संबंधों और करियर में आ रहे उतार-चढ़ाव के चलते मौत को गले लगाया। वैसे प्रत्युषा अकेली नहीं हैं, जिन्होंने एकदम से खुदकुशी जैसा कदम उठाकर अपने चाहने वालों को चौंका दिया हो। इस फेहरिस्त में कई नाम हैं।

jiah

जिया खान
अमिताभ बच्चन के साथ फिल्म नि:शब्द से बॉलीवुड में कदम रखने वालीं जिया खान भी अचानक ही सबको छोड़कर चली गईं। जिया ने 2013 में खुदकुशी की, उनके बॉयफ्रेंड सूरज पंचोली पर उन्हें आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगा। जिया भी प्रेम संबंधों और करियर में आ रहे उतार-चढ़ाव से बेहद परेशान थीं। नि:शब्द के बाद उनकी कोई भी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कमाल नहीं दिखा सकी थी। गजनी में भी उन्हें सहायक अभिनेत्री की भूमिका मिली थी। ये भी कहा जाता है कि सूरज की तरफ से जिया को काफी टेंशन मिल रही थी, जिसके चलते उन्होंने नशा करना शुरू कर दिया था। मामले की जांच अभी चल रही है।

divya-bharti

दिव्या भारती
बॉलीवुड की सबसे चुलबुली अभिनेत्री की 1993 में अपने अपार्टमेंट के पांचवें फ्लोर से गिरकर मौत हो गई थी। दिव्या ने बहुत थोड़ से वक्त में सबको अपना दीवाना बना दिया था। उनकी फिल्म शोला और शबनम एवं दीवाना जबरदस्त हिट हुई थीं। उनकी मौत के इतने सालों बाद भी आज तक ये साफ नहीं हो सका है कि दिव्या इमारत से खुद गिरीं या उन्हें किसी ने धक्का दिया। दिव्या को करीब से जानने वाले मानते हैं कि वो इतनी कमजोर नहीं थीं कि मौत को गले लगा लें।

Viveka-babaji

विवेका बाबाजी
कामसूत्र कॉन्डम के विज्ञापन से सुर्खियों में आईं मॉडल विवेका ने हालातों का सामना करने के बजाए मौत को गले लगा लिया था। 2010 में विवेका का शव उनके बांद्रा स्थित फ्लैट में पंखे से लटका पाया गया। विवेका के दोस्त बताते हैं कि वे अपने करियर को लेकर बेहद परेशान रहने लगी थीं। उनके पास कोई बड़ा असाइनमेंट नहीं था। जो लोग कभी उनके खास हुआ करते थे, उन्होंने भी मुश्किल वक्त में विवेका का साथ छोड़ दिया था।

joseph

नफीसा जोसेफ
मशहूर मॉडल और वीजे नफीसा जोसेफ भी अपने वर्सोवा स्थित फ्लैट में मृत पाई गई थीं। उनकी मौत की वजह आज तक साफ नहीं हो सकी है। कुछ लोगों का कहना है कि अपने करियर ग्राफ में एकदम से आई गिरावट बर्दाश्त नहीं कर सकीं, जबकि कुछ का मनना है कि उनकी निजी जिंदगी में कुभी सही नहीं चल रहा था। जिसकी वजह से उन्होंने दुनिया छोडऩे जैसा वीभत्स कदम उठाया।

Kuljeet Randhawa

कुलजीत रंधावा
बोल्ड अभिनेत्री और मॉडल कुलजीत रंधावा की मौत ने सबको हिलाकर रख दिया था। उन्होंने 2006 में अपने जुहू स्थित फ्लैट में मौत को गले लगाया। कुलजीत हाजिर जवाब और बेहद बोल्ड अभिनेत्री थीं। वो न तो किसी गलत बात को बर्दाश्त करती थीं और न ही ऐसा करने वाले को सुनने से पीछे हटती थीं। इसलिए जब उनकी खुदकुशी की खबर सामने आई तो हर कोई भौचक रह गया। माना जाता है कि कुलजीत अच्छा काम नहीं मिलने के चलते परेशान थीं।

Parveen-Babi

परवीन बाबी
गुजरे जमाने की खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक परवीन बाबी की मौत 2005 में उनके मुंबई स्थित आवास में हुई थी। काफी वक्त से गुमनाम जिंदगी जी रहीं परवीन ने अवसाद के चलते अपनी जीवन लीला समाप्त की। परवीन इस कदर अकेली हो गईं थीं कि उनकी मौत की खबर उनके आवास से बाहर निकलने में ही कई घंटे लग गए।

shikhajosh

शिखा जोशी
फिल्म बी.ए पास से लोगों की नजर में आईं शिखा जोशी ने भी जिंदगी को बीच में ही अलविदा कह दिया। उन्होंने पिछले साल 16 मई को अपने अंधेरी वेस्ट स्थित फ्लैट में खुदकुशी कर ली थी। ज्यादातर मामलों की तरह इस केस में भी आत्महत्या के कारणों का ठीक से पता नहीं चल सका।

 

Leave a Reply