क्या माफी के काबिल हैं ओमपुरी?

पाकिस्तानी कलाकारों के समर्थन को लेकर बॉलीवुड स्टार्स अपना आपा खोते जा रहे हैं। सलमान खान, करण जौहर और महेश भट्ट की टीम में शामिल होते हुए ओमपुरी ने शहीद जवान के लिए जिन शब्दों का इस्तेमाल किया, उसकी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता। चौतरफा आलोचना के बाद हालांकि पुरी ने माफी मांग ली है, लेकिन सवाल यह उठता है कि क्या वो माफी के काबिल हैं? ompuriउरी हमले के बाद से बॉलीवुड में पाक कलाकारों पर पाबंदी को लेकर अलग अलग सुर सुनाई दे रहे हैं। एक तरफ जहां सलमान जैसे कलाकार उनके समर्थन में हैं, तो वहीं नाना पाटेकर, अनुपम खेर आदि उनके खिलाफ। ओमपुरी अब तक इस मामले पर खामोश थे, मगर एक लाइव डिबेट में जब उन्होंने मुंह खोला तो पूरा देश सन्न रह गया। पुरी जैसे अनुभवी कलाकार से इतनी छोटी सोच की उम्मीद शायद ही किसी ने की होगी।

किसने कहा था सैनिक बनने को?
डिबेट में जब ओमपुरी से बारामूला में आतंकियों से लड़ते हुए शहीद हुए सिपाही नितिन के जिक्र में पूछा गया कि अपने जवानों का मनोबल बढ़ाने की बजाए वह पाक कलाकारों का समर्थन क्यों कर रहे हैं? तो बौखलाते हुए ओमपुरी ने कहा, उनसे किसने कहा था कि इंडियन आर्मी ज्वाइन करें। उनसे किसने कहा था कि हथियार उठाएं? बॉलीवुड का यह वरिष्ठ कलाकार इतने पर ही नहीं रुका, उन्होंने आगे कहा, भारत को भी 15 20 सुसाइड बॉम्बर तैयार करने चाहिए और ब्लास्ट करने के लिए पाकिस्तान भेज देना चाहिए। क्या आप लोग चाहते हैं कि भारत और पाकिस्तान की दुश्मनी इजराइल और फिलिस्तीन जैसी हो जाए? भारत करोड़ों मुसलमानों का घर है। उन्हें लड़ाई के लिए उकसाने का कोई मतलब नहीं।

पाक ने लगाया बैन
भारत में जहां पाकिस्तानी कलाकारों के प्रति हमदर्दी में शहीदों का मजाक उड़ाया जा रहा है। वहीं पाक में भारतीय चैनल दिखाए जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। मीडिया पर नियंत्रण रखने वाली संस्था पेमरा ने घोषाण की है कि भारतीय चैनल या भारतीय सामग्री दिखाए जाने पर प्रसारण कंपनी का लाइसेंस बिना किसी नोटिस के निलंबित कर दिया जाएगा। पेमरा ने अपने बयान में कहा है कि भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव को देखते हुए जनता की मांग है कि भारतीय चैनलों और सीरियलों का प्रसारण बंद कर दिया जाए।

Leave a Reply