Pendrive को दें पासवर्ड प्रोटेक्शन

आज के वक्त में डाटा कैरी करने के लिए Pendrive से बेहतर विकल्प कोई और नहीं हो सकता। आकार में छोटी होने के चलते पेनड्राइव को साथ रखने में भी परेशानी नहीं होती। लेकिन इस बात का डर हमेशा बना रहता है कि यदि पेनड्राइव खो गई तो आपका महत्वपूर्ण डाटा किसी के भी हाथ में जा सकता है। आपके इस डर को कम करने के लिए आज हम बताने जा रहे हैं कि अपनी पेनड्राइव को कैसे पासवर्ड प्रोटेक्ट किया जाए। pendrive

  • पेनड्राइव में पासवर्ड प्रोटेक्शन ऑन करने के लिए सबसे पहले उसे कम्प्यूटर से कनेक्ट करें। फिर माय कम्प्यूटर में जाकर पेनड्राइव पर राइट क्लिक करें, जो ऑप्शन आपको नजर आएंगे, उनमें से टर्न ऑन बिटलॉकर सिलेक्ट करें।
  • कुछ देर बाद एक विंडो खुलेगी, जिसमें दो विकल्प होंगे। पहला, ड्राइव अनलॉक करने के लिए पासवर्ड और दूसरा ड्राइव अनलॉक करने के लिए स्मार्टकार्ड। आप पहले ऑप्शन को चेक करें और दिए गए बॉक्स में अपना पासवर्ड दर्ज करें।
  • इसके बाद आपके सामने एक और विंडो खुलेगी। जिसमें दो विकल्प होंगे, या तो आप अपनी रिकवरी की को किसी लोकेशन पर सेव करें या उसे प्रिंट करें। जो विकल्प आपको आसान लगता है उसका चयन करें। ये वो की है, जो पासवर्ड भूलने की स्थिति में आपके काम आएगी। अगर आप इस की को भी भूल गए तो फिर पेनड्राइव एक्सेस करना मुश्किल हो जाएगा।
  • अगर आप सेव करना चुनते हैं तो स्क्रीन पर नेक्स्ट का बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। एक बार पुन: नेक्स्ट पर क्लिक करें। एक नई विंडो ओपन होगी, इसमें स्टार्ट इनक्रिप्टिंग पर क्लिक करें।
  • इसके बाद इनक्रिप्शिन शुरू हो जाएगा। इनक्रिप्शिन खत्म होने के बाद आप विंडो क्लोज करके पेनड्राइव को कम्प्यूटर से अलग करें। जब आप दोबारा पेनड्राइव कनेक्ट करेंगे तो अनलॉक करने के लिए आपसे पासवर्ड पूछा जाएगा। यानी अब आपकी पेनड्राइव केवल वही खोल पाएगा, जिसे पासवर्ड पता है।

Leave a Reply