अनार के छिलकों के 7 फायदे

अनार खाना सेहत के लिए फायदेमंद है, ये तो हम सब जानते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि pomegranate का छिलका भी उसके दानों की तरह ही गुणकारी होता है? आज हम आपको बताने जा रहे हैं अनाज के छिलकों के ऐसे 7 फायदों के बारे में जो बिमारियों में बेहद कारगर होते हैं:

pomegranateअगर खराश सताए
गला खराब होना आज सबसे आम समस्या बन गई है। कुछ लोग तो इससे इतने पीडि़त रहते हैं कि उन्हें थंडा खाने-पीने में भी डर लगता है। ऐसे लोगों के लिए अनाज के छुलके रामबाण हैं। आपको बस ये करना है कि अनाज के छिलके के पावडर को थोड़े से पानी में उबालें। फिर उसे छानकर, ठंडा होने के बाद गरारे करें। दिन में तीन-चार बार ऐसा करने से खराश के साथ ही टॉन्सिल भी अपना रास्ता बदल लेंगे।

दिल को रखे तंदुरुस्त
अनाज के छिलके दिल के लिए भी काफी अच्छे हैं। इनमें काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो दिल की बीमारी से बचाता है। इतना ही नहीं अनार के छिलके कॉलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करते हैं। एक चम्मच अनार के छिलके का पावडर लेकर गर्म पानी में मिलाकर रोजाना पीने से फायदा जरूर होगा।

मुंहासे मुंह नहीं दिखाएंगे
मुंहासे हर किसी को परेशान करते हैं। फिर चाहे वो लड़ का हो या लड़ की, अगर आप भी इसका सामना कर रहे हैं तो अनार के छिलके आपके मददगार हो सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि छिलकों को सुखाकर भून लें और ठंड होने पर पीसकर चेहरे पर लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको फायदा नजर आने लगेगा। इतना ही नहीं, इसके पावडर को गुलाब जल में मिलाकर लगाने से झुर्रियों से भी राहत मिल सकती है।

मुंह की बदबू भगाए
अनार के छिलके आपके मुंह की बदबू भगाने के काम भी आते हैं। एक गिलास पानी में सूखे छिलके का पावडर मिलाकर उससे दिन में दो-तीन बार कुल्ला करें। मुंह से बदबू आना बंद हो जाएगी। साथ ही अगर इसे काली मिर्च के पावडर के साथ मिलाकर मसूड़ों पर लगाया जाए, तो वो मजबूत बन जाते हैं।

हड्डियां करे मजबूत
अनार के छिलकों में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं, जो हड्डियां मजबूत बनाते हैं। अगर रात में सोने से पहले छिलकों के पावडर को पानी में मिलाकर पिया जाए तो, हड्डियों के लिए काफी लाभकारी रहता है। अगर आपको इसका टेस्ट पसंद नहीं आ रहा, तो आप उसमें नींबू और नमक भी मिला सकते हैं।

खोले बंद दरवाजे
बवसीर कितनी दुखदाई होती है, ये सिर्फ वही बता सकता है जो इससे गुजर रहा है। अनार के छिलके बवासीर के दर्द से निजाद दिलाने में भी कारगर हैं। 10 ग्राम अनार के छिलके का चूर्ण बनाकर, उसे 100 ग्राम दही के साथ खाने से बवासीर ठीक हो जाता है। अगर आप चाहें तो पूर्ण को पानी के साथ भी ले सकते हैं। इसका दिन में दो बार सेवन जल्दी फायदा देता है।

धूप से बचाए
अनार के छिलके सनस्क्रीन का भी काम करते हैं। छिलकों को सुखाने के बाद आप उसे पीस लें। फिर किसी भी तेल के साथ मिलाकर उसे चेहरे पर लगाएं। इससे सन टैनिंग नहीं होगी।

Leave a Reply