मजदूरों से भी कम कमाते थे shahrukh

बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान अपना जन्म दिन मना रहे हैं। उम्र के इस पड़ाव पर भी फिल्मी दुनिया में उनका जलवा वही है, जो पहले हुआ करता था। अपने इस लंबे सफर के दौरान शाहरुख ने कई उतार-चढ़ाव देखे, उनका नाम कई विवादों में भी आया। आइए जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ रोचक बातें।

1. Shahrukh खान ने  बॉलीवुड में मुकाम बनाने के लिए कितना संघर्ष किया ये सब जानते हैं, लेकिन कम ही लोगों को पता होगा कि उनकी पहली कमाई महज 50 रुपए थी। उन्होंने मशहूर गायक पंकज उधास के एक प्रोग्राम में काम किया था, जिसके ऐवज में उन्हें 50 रुपए मिले थे।

2. शाहरुख जब बॉलीवुड में काम मांगने आए थे तो कई निर्माता-निर्देशकों ने उन्हें बैरंग लौटा दिया था, बाद में वही निर्माता-निर्देशक उन्हें अपनी फिल्म में साइन करने के लिए बुलाते रहे।

3. आम लोगों की तरह शाहरुख को भी लव-लाइफ में परेशानियों का सामना करना पड़ा था। गौरी के घरवाले उनके रिश्ते के लिए तैयार नहीं थे। इसकी वजह शाहरुख की आर्थिक स्थिति थी, लेकिन गौरी की जिद के आगे उन्हें झुकना पड़ा।

4. कभी हां, कभी ना फिल्म के लिए बॉलीवुड के किंग को महज 25 हजार रुपए मिले थे। कहा तो ये भी जाता है कि शाहरुख ने मुंबई के एक सिनेमा हॉल के बाहर खड़े होकर फिल्म की टिकटें भी बेची थीं। आज वो सबसे महंगे अभिनेताओं में शुमार हैं

5. फिल्मी दुनिया में आने से पहले शाहरुख दिल्ली में एक रेस्तरां चलाया करते थे। उनके पिता की भी एक चाय की दुकान थी, जो उन्होंने व्यवसाय में लगातार मिली असफलताओं के बाद शुरू की थी।

6. शाहरुख को अपने माता-पिता का साथ ज्यादा नहीं मिल सका। महज 15 साल की उम्र में उनके पिता की मृत्यु हो गई और जब वो 25 साल के हुए तो मां चल बसीं। बिल्कुल अकेले हो चुके शाहरुख ने इसके बाद अपना पूरा ध्यान अभिनय पर केंद्रित कर लिया।

7. कई दूसरे कलाकारों की तरह शाहरुख किस्मत से अभिनेता नहीं बने, उन्होंने बचपन से ही खुद को बड़े पर्दे पर देखने का सपना संजो लिया था। उन्होंने कई साल थिएटर कर अभिनय की बारीकियों को सीखा।

8. आधुनिक शाहरुख थोड़े अंधविश्वासी भी हैं। उनकी लगभग सभी गाडिय़ों के नंबर 555 हैं और उनके मोबाइल नंबर में भी यही संख्या आती है। नई फिल्म साइन करने से लेकर शूटिंग शुरू होने तक शाहरुख आंख बंद करके किसी को याद करते हैं। फिल्म की रिलीज के दिन वो सबसे ज्यादा नर्वस होते हैं।

9. शाहरुख को क्रिकेट के अलावा बैडमिंटन में भी रुचि है। उन्होंने अपने कॉलेज के दिनों में कई फुटबॉल और हॉकी प्रतियोगिताओं में भी हिस्सा लिया था। वो आईपीएल की एक टीम के भी मालिक हैं।

10.शाहरुख पर आरोप लगते रहे हैं कि वो पाकिस्तानी खिलाडिय़ों को ज्यादा पसंद करते हैं। इस मामले में उन्होंने कभी खुलकर सफाई नहीं दी, लेकिन आईपीएल या इससे पहले कई मौकों पर वो इन आरोपों को सच करते दिखाई जरूर दिए।

Leave a Reply