ऐलोवेरा के साइड इफेक्ट जानते हैं?

ऐलोवेरा को काफी गुणकारी माना जाता है। खासतौर पर खूबसूरती निखारने के लिए इसका सर्वाधिक इस्तेमाल होता है। यही वजह है अधिकर लोग अपने घर में एलोवेरा रखते हैं, लेकिन क्या आप इसके साइड इफेक्ट के बारे में जानते हैं? यदि नही ंतो इस्तेमाल से पहले एक बार उन्हें जानना बेहद जरूरी है।

aloe-veraकमजोरीः अगर ऐलोवेरा का जरूरत से ज्यादा सेवन किया जाए, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है। इससे शरीर का पोटैशियम स्तर घट जाता है। नतीजतन दिल की धड़कन अनियमित हो सकती है और आपको कमजोरी आ सकती है। इसलिए ऐलोवेरा का सेवन नियमित मात्रा में किया जाना चाहिए।

पेट खराबः ऐलोवेरा में लैक्सेटिव एंथ्राक्चिनोन आदि तत्व होते हैं। यदि इनका ज्यादा मात्रा में सेवन किया गया, तो पेट खराब होने की आशंका बढ़ जाती है। सबसे जरूरी बात, अगर आप इरेटेबल बोवेल सिंड्रोम या गैस की समस्या से पीडि़त हैं, तो कभी भी ऐलोवेरा का सेवन न करें।

गर्भपात संभवः ऐलोवेरा के अत्याधिक सेवन से गर्भपात का खतरा भी पैदा हो सकता है। साथ ही बच्चे में जन्म दोष की आशंका भी बनी रहती है। इसके अलावा स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी इससे बचना चाहिए। 12 साल से छोटे बच्चों के लिए भी ऐलोवेरा के सेवन को अच्छा नहीं माना जाता।

दवा बेअसरः ऐलोवेरा में लैक्सेटिव मौजूद होता है, जो शरीर में कुछ दवाओं को अवषोषित होने से रोक सकता है। लिहाजा यदि आप किसी दवा का सेवन कर रहे हैं, तो ऐलोवेरा के इस्तेमाल से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। अन्यथा आपको परेशानी उठानी पड़ सकती हैं।

Source: onlymyhealth

Leave a Reply