ये छोटा कैमरा है बहुत कमाल Gopro hero4 session

  • कंपनी-GoPro
  • मॉडल-Hero4 session
  • कीमत-डॉलर 399.99

अक्सर घूमने-फिरने के दौरान कैमरे को संभालना किसी दिक्कत से कम नहीं रहता, इसकी वजह है, साइज। हमारी जरूरतों के मुताबिक नामी कंपनियों ने बड़ी-बड़ी gopro3खूबियों वाले कई कैमरे बाजार में उतारे हैं, लेकिन इन कैमरों का साइज भी इनकी खूबियों जितना बड़ा रहता है। नतीजतन जो पल हमें अपनों के साथ बाहों में बाहें डालकर गुजारने चाहिए, उसमें हम कैमरा ही संभालते रह जाते हैं। हमारी इस समस्या को दूर करने के लिए GoPro ने हीरो4 सेशन  (hero4 session) लांच किया है। इस कैमरे की सबसे खास बात यह है कि ये कंपनी का अब तक का सबसे छोटा और हल्का कैमरा है। लेकिन इसके साइज को देखकर आप इसकी खूबियों को कमतर आंकने की भूल कतई मत कीजिएगा। कंपनी ने हीरो4 सेशन में उन सभी फीचर्स को समेट दिया है, जो अमूमन बड़े कैमरों में नजर आते हैं। वन बटन कंट्रोल की सुविधा के साथ इस कैमरे से 1080पी60 का वीडियो और 8 मेगापिक्सल की फोटो भी खींची जा सकती है। GoPro के बाकी कैमरों से हीरो4 सेशन 50 फीसदी छोटा और 40 फीसदी हल्का है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि हीरो4 सेशन के साथ फोटोग्राफी/वीडियोग्राफी कितनी आसान हो जाएगी। बेहद खूबसूरत डिजाइन वाले इस कैमरे की फिलेक्सबिल्टी भी गजब की है।

प्रोफेशल वीडियो क्वॉलिटी
हीरो4 सेशन की वीडियो क्वॉलिटी आपको हैरान कर देगी। 1440पी30 और 1080पी60 के हाई रिज्यूलूशन वीडियो को देखने वाला एकबारगी विश्वास नहीं कर पाएगा कि ये वीडियो इस छोटे से कैमरे से शूट किया गया है।

पावरफुल फोटो कैप्चर
सटीक फोटोग्राफी के लिए हीरो4 सेशन में कई मोड्स दिए गए हैं। 8 मेगापिक्सल के साथ आप उम्दा क्लीयेरिटी वाली फोटो क्लिक कर सकते हैं। ये कैमरा आपको पांच सेकेंड से लेकर 60 सेकेंड के अंतराल में टाइम लैप्स फोटो खींचने की आजादी भी देता है।

भीगने का डर नहीं
हीरो4 सेशन की एक खास बात ये भी है कि इसे पूरी तरह वॉटर प्रूफ( Water Proof) बनाया गया है। यानी आप बारिश में भीगते हुए भी इसमें आपनी यादों को कैद gopro2कर सकते हैं। इतना ही नहीं अगर आप कैमरे के साथ वॉटर स्पोट्र्स (sports) का लुत्फ उठाते हुए 10 मीटर गहराई में भी चले जाते हैं तो कोई टेंशन की बात नहीं है, आपके कैमरे का कुछ बिगडऩे वाला नहीं।

हीरो4 सेशन को ऑपरेट करना इतना आसान है कि छोटे बच्चे भी इससे फोटो क्लिक कर सकते हैं। कैमरे के टॉप में पावर का बटन ऑन करते ही कैमरा हरकत में आ जाता है। इसी बटन को दोबारा दबाकर कैमरे को ऑफ किया जा सकता है। कुल मिलाकर कहा जाए तो इस एक बटन से पूरे हीरो4 सेशन को कंट्रोल किया जाता है।

 

अन्य खासियतें
हीरो4 सेशन का वाइड एंगेल काफी अच्छा है, यानी आप अपने आसपास की खूबसूरती को इसमें बिना किसी परेशानी के कैद कर सकते हैं। इसके अलावा कैमरे में ऑटो-लो-लाइट फीचर भी दिया गया है। लाइटिंग कंडीशन को ध्यान में रखते ऑटो- लो-लाइट मोड खुद ब खुद फ्रेम रेट्स चेंज कर लेता है। बाकी कैमरों की तरह आपको इसके लिए कैमरा सेटिंग में जाने की भी जरूरत नहीं। लाइव रिकॉर्डिंग के दौरान आप किसी भी मूवमेंट को मार्क कर सकते हैं, ताकि आप बाद में अपनी बेस्ट क्लिप को आसानी से खोज सकें। हीरो4 सेशन में दो माइक दिए गए हैं, जो जरूरत के हिसाब से खुद ब खुद एडजस्ट हो जाते हैं। यानी जैसे अगर आप ऐसी जगह शूट कर रहे हैं, जहां हवा का शोर काफी ज्यादा है तो कैमरा अपने आप माइक को बेस्ट शूट मोड में ले जाएगा।

बैटरी चलती जाए
कैमरे की जल्दी-जल्दी लो होने वाली बैटरी रंग में भंग डालने का काम करती है, इसे देखते हुए GoPro ने हीरो4 सेशन में खास फीचर्स दिए हैं। इस कैमरे में बैटरी इनबिल्ड है, जो फुल चार्ज होने पर दो घंटे तक लगातार रिकॉर्डिंग की आजादी देती है। साथ ही इसमें यूएसबी फीचर भी दिया गया है, ताकि आप केबल से कनेक्टर कम्प्यूटर पर काम करते-करते भी कैमरा चार्ज कर सकते हैं। इसके अलावा हीरो4 सेशन में वॉल चार्जर का ऑप्शन भी है। हीरो4 सेशन में ब्लूट्रूथ और वाईफाई भी है, इससे आप फोटो या वीडियो को तुरंत सोशल मीडिया साइट पर शेयर भी कर सकते हैं।

Leave a Reply