बड़े काम के हैं ये 5 पौधे

प्रकृति ने हमें बीमारियों से लड़ने के लिए काफी कुछ दिया। कई ऐसे पौधे हैं, जिनकी पत्तियों का सेवन हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बना सकता है। आज हम आपको ऐसे ही 5 पौधों के बारे में बताएंगे, जिनका नियमित इस्तेमाल बीमारियों को हमारे पास भी नहीं फटकने देगा। सबसे अच्छी बात यह है कि इन पौधों को आप घर में ही उगा सकते हैं।

5करी पत्ताः करी पत्ता आयरन से भरपूर है और इसमें फॉलिक ऐसिड भी होता है। आयरन जहां हमारे शरीर के लिए प्रमुख पोषक तत्व का काम करता है, वहीं फॉलिक ऐसिड इसके अवशोषण में सहायक होता है। इस कारण है कि करी पत्ता अनीमिया से बचाव में कारगर।
जराकुशः ये हरे और पीले रंग की घास होती है। गर्म होने के चलते जराकुश पथरी को तोड़ती है। इसे चाय में डालकर पीने से बुखार होने की आशंका कम रहती है। साथ ही यदि इसे चबाया जाता है तो दांत मजबूत होते हैं।

पुदीनाः पुदीन की पत्तियां उन लोगों के लिए बहुत कारगर हैं, जिन्हें पेट संबंधी परेशानी रहती है। यदि आप इसकी पत्तियों को खाने में शामिल करें तो पाचन शक्ति मजबूत होती है। साथ ही यह पेट की गर्मी को भी दूर करता है।
धनियाः धनिया मधुमेह नियंत्रित करने में सहायक होता है। इसमें विटामिन डी पाया जाता है। इतना ही नहीं धनिए की डंडी खाने से थायरॉइड को भी कंट्रोल किया जा सकता है।

तुलसीः तुलसी के गुणों से तो हम सभी परिचित हैं। हिंदू धर्म में तुलसी की पूजा भी की जाती है। जिस घर में तुलसी का पौधा होता है, वहां कीटाणु नहीं आते। साथ ही इसकी महक में मौजूद एस्ट्रोन हमारे मानसिक संतुलन को बनाए रखते हैं।

Leave a Reply