ये हैं दुनिया के सबसे कंजूस अरबपति

दुनिया भर में अरबपति अपने शाही अंदाज़ के लिए जाने जाते हैं. लक्ष्मी मित्तल की बेटी की शादी में हुआ खर्चा आपको याद ही होगा. ज्यादा दूर न जाएं तो मुकेश अंबानी का घर ही देख लीजिए, जिसकी चर्चा पूरी दुनिया में होती है. लेकिन कुछ अरबपति ऐसे भी हैं, जो एक-एक पाई खर्च करने से पहले भी सौ बार सोचते हैं. अब आप इसे उनकी सादगी कहें या कंजूसी कि वे सालों से एक ही कार में चल रहे हैं.

जे. पॉल गेटी
अमेरिकी बिजनेसमैन जे. पॉल गेटी अब इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन उनके किस्से आज भी मशहूर हैं. गेटी के घर में लगा टेलीफोन अगर उनके परिवार का कोई दूसरा सदस्य इस्तेमाल करता था, तो उसे पैसे भरने होते थे. इतना ही नहीं गेटी ने अपने पोते के किडनैपरों को फिरौती की रकम देने से भी इंकार कर दिया था.

इंग्वार कैम्पमर्ड
कैम्पमर्ड प्रसिद्ध स्वीडिश कंपनी आईकिया के मालिक हैं. इनकी संपत्ति 6 अरब डॉलर है, लेकिन वो अभी भी अपनी सेकंड हैंड कार से ही चलते हैं. उन्होंने कोई ड्राइवर भी नहीं रखा है. जब बात हवाई सफ़र की आती है, तो कैम्पमर्ड इकोनॉमी क्लास को ही चुनते हैं. अपने इस हट के अंदाज़ के चलते ही उनके गांव में लोग उन्हें कंजूस अंकल के नाम से बुलाते हैं.

गैरी हार्वी
हार्वी ऑस्ट्रेलिया के प्रसिद्ध बिजनेसमैन हैं. उनकी संपत्ति 87 करोड़ डॉलर है पर कंजूसी ऐसी कि छोटी से छोटी वस्तु खरीदने में भी सौ बार सोचते हैं. हार्वी को उनके साथी भी कंजूस मानते हैं, हालांकि हार्वी इससे इत्तेफ़ाक नहीं रखते. उनका कहना है कि पैसा सोच समझकर खर्च करने के लिए होता है.

वॉरेन बफे
दुनिया के सबसे मशहूर निवेशकों में शुमार बफे दुनिया के चौथे सबसे रईस व्यक्ति हैं. उनकी संपत्ति 60 अरब डॉलर है. इस लिहाज से तो उनकी लाइफस्टाइल काफी शाही होने चाहिए थी, मगर हकीकत इसके बिल्कुल उलट है. बफे कभी नई कार नहीं खरीदते, उन्हें पुरानी कारें ही ज्यादा भाती हैं. उनके पास कोई ड्राइवर भी नहीं है. सबसे दिलचस्प बात यह है कि वॉरेन बफे ने 1958 में जो घर खरीदा था, आज भी वो उसी में रहते हैं. वैसे चैरिटी के मामले में वॉरेन बफे काफी आगे रहते हैं.

जॉन कैडवेल
मशहूर ब्रिटिश व्यवसायी कैडवेल की संपत्ति 2.4 अरब डॉलर है. वे आज भी 17 किमी दूर अपने ऑफिस का सफ़र साइकिल से तय करते हैं. इतना ही नहीं कैडवेल अपने बाल खुद काटते हैं. हालांकि इसके पीछे उनका तर्क है कि समय कि बचत होती है. शॉपिंग करते वक़्त कैडवेल ऐसे कपड़े ही खरीदना पसंद करते हैं, जिन पर कुछ न कुछ डिस्काउंट हो.

Leave a Reply