फिट रहना है तो अपनाएं ये TIPS

खुद को फिट रखने के लिए ज़रूरी है अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव. अगर आप सही लाइफस्टाइल अपनाते हैं, तो उम्र का आपकी सेहत और चेहरे की चमक पर कोई ख़ास असर नहीं पड़ेगा. चेहरा चमकाने या चर्बी घटाने के लिए आजकल लोग क्या कुछ नहीं कर रहे. कॉस्मेटिक से लेकर वजन कम करने की दवाओं पर हजारों रुपए खर्च किए जा रहे हैं, बावजूद परिणाम उम्मीदों के अनुरूप नहीं निकलते. इस वजह से कई बार लोग अवसाद में चले जाते हैं, जहां से बाहर निकलना और भी मुश्किल होता है. इसलिए ज़रूरी है आप अपनी लाइफस्टाइल में अभी से बदलाव लाएं.


वॉक ज़रूरी
सुबह-सुबह टहलना सबसे ज्यादा फायदेमंद रहता है, वैसे यदि आप रात को डिनर के बाद भी कुछ देर टहल सकते हैं तो फिर क्या कहने. टहलने से न केवल हम हेल्थी रहते हैं, बल्कि जोड़ों में दर्द की समस्या भी नहीं होती. इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ऑबीसिटी के अनुसार, रोजाना कम से कम 1500 कदम चलने से वजन दुरुस्त रखने और कमर को पतला रखने में मदद मिलती है, साथ ही हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा भी कम रहता है. अगर संभव हो तो आपको कम से कम 40 मिनट टहलना चाहिए.

नो डाइटिंग
अगर आप हाउसवाइफ हैं तो कोशिश करें कि आपके काम में फिजिकल एक्सरसाइज भी शामिल हो. क्योंकि आजकल बाई के बिना घर का काम ही नहीं चलता. बगैर फिजिकल एक्सरसाइज के आपके शरीर से चर्बी कम होने वाली नहीं है, भले ही आप कितनी भी डाइटिंग क्यों न कर लें. वैसे भी डाइटिंग समस्या का हल नहीं है. इससे आप अंदरूनी तौर पर कमजोर हो जायेंगी, जो आगे चलकर आपके लिए भी नुकसानदेह है.

Leave a Reply