यहां इमारत के बीच से गुज़रती है ट्रेन

चीन में आपको कई अजब-कारनामे देखने को मिल जाएंगे और इनमें से एक कारनामा है कांगकुइंग शहर की 19 मंजिला इमारत के बीच में से गुज़रती ट्रेन. चीन के दक्षिण-पूर्व में स्थित इस शहर की आबादी 49 मिलियन है और यह 31,000 स्क्वायर मील क्षेत्र में बसा है. यहां जगह की काफी कमी है, ऐसे में जब ट्रेन मार्ग बिछाने की बात आई तो प्रशासन को जगह की कमी से दो-चार होना पड़ा लेकिन होनहार डिज़ाइनरों ने उसका भी हल निकाल लिया.

अंदर ही स्टेशन
ट्रेन को एक 19 मंजिला इमारत के बीच में से निकालने का फैसला लिया गया. इसके दो फायदे हुए तो रूट सीधा रहा और दूसरा इमारत के अंदर ही स्टेशन बना दिया गया. अगर ऐसा नहीं किया जाता तो खर्चा तो बढ़ता ही, अतिरिक्त जगह की भी आवश्यकता पड़ती, जिसकी शहर में पहले से ही कमी है.

बिल्कुल शोर नहीं  
इस पूरे प्रोजेक्ट की सबसे ख़ास बात ये है कि इमारत में रहने वालों को ट्रेन का शोर सुनाई ही नहीं देता. ऐसा इसलिए क्योंकि अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करके ट्रेन की आवाज को एक डिश  वॉशर की आवाज जितना कम कर दिया गया है. शहर परिवहन विभाग के प्रवक्ता ने कहा, हमारा शहर जिस ढंग से बना है उसमें नई सड़क या रेल लाइन बिछाने के लिए जगह खोजना चुनौती है.

Leave a Reply