‘आज का खबरी’ की खबर पर मुहरः ट्रंप बने अमेरिकी राष्ट्रपति

डोनल्ड ट्रंप सारे समीकरणों का गलत साबित करते हुए अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति बन गए हैं। उन्होंने डेमोक्रेट उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को बड़े अंतर से हरा दिया है। उन्हें 276 इलेक्ट्रॉल वोट मिले हैं, जबकि हिलेरी क्लिंटन 218 पर ही सिमटकर रह गईं। सबसे पहले आज का खबरी ने प्रारंभिक वोटिंग के बाद बताया था कि ट्रंप के जीतने की संभावना प्रबल हो गई है। ट्रंप की जीत में फ्लोरिडा, uspresidentउत्तरी कैरोलिना तथा ओहायो जैसे अहम राज्य का महत्वपूर्ण योगदान रहा। हिलेरी की हार के साथ ही अमेरिका के 240 साल के इतिहास में प्रथम महिला राष्ट्रपति बनने का सपना भी टूट गया है।

कहां मिली जीत
ट्रंप को ऊटा, आयोवा, फ्लोरिडा, उत्तरी कैरोलिना, दक्षिण कैरोलिना, केन्टकी, वेस्ट वर्जीनिया, इंडियाना, ओकलाहोमा, टेनेसी, अलाबामा, मिसीसिपी, टेक्सास, कन्सास, व्योमिंग, उत्तरी डकोटा, दक्षिणी डकोटा, अरकान्सास, नेब्रास्का, लूसियाना, मोन्टाना, ओहायो, मिसूरी, जॉर्जिया तथा इदाहो राज्यों में जीत हासिल हुई। दूसरी ओर, हिलेरी क्लिंटन को वरमॉन्ट, डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया, मैसाच्यूसेट्स, मेरीलैंड, डेलावर, इलिनॉयस, रोड आईलैंड, न्यूजर्सी, न्यूयार्क, कनेक्टिकट, न्यू मैक्सिको, वर्जीनिया, कोलोराडो, कैलिफोर्निया, ओरेगॉन, वॉशिंगटन, नेवाडा तथा हवाई में जीत मिली।

सबसे दोस्ती करेंगे
चुनाव जीतने के बाद ट्रंप ने कहा, हम लोगों से दुश्मनी नहीं दोस्ती करना चाहते हैं। मेरा अमेरिकी जनता से वादा है कि हम अच्छा काम करेंगे। ट्रंप ने भारतीयों को अपनी जीत के लिए धन्यवाद दिया। अपने भाषण में ट्रंप हिलेरी का जिक्र करना भी नहीं भूले, उन्होंने कहा, हिलेरी ने मुझे फोन पर बधाई दी है। वो बेहद ताकतवर महिला और प्रतियोगी हैं।

पाकिस्तान में चिंता
ट्रंप की जीत के साथ ही पाकिस्तान में चिंता का माहौल है। ट्रंप ने प्रचार अभियान में कहा था कि यदि उनकी सरकार बनती है तो वो पाक को लेकर नीतियों में परिवर्तन किया जाएगा। माना जा रहा है कि ट्रंप पाकिस्तान को मिलने वाली आर्थिक सहायता बंद करने के साथ ही आतंकवाद को लेकर कड़ा रुख अपना सकते हैं। पाक मीडिया का भी मानना है कि डोनाल्ड ट्रंप के सत्ता में आने से पाक और अमेरिका के संबंधों में खटास आने की आशंका है।

Leave a Reply